Saturday, August 4, 2012

फेसबुक और अन्धविशवास

वैसे तो हम भारतीय लोग बहुतेरे अन्धविश्वासी होते है और हम लोगो में कई अन्धविश्वास प्रचलित है जिसमे की बिल्ली रास्ता काट जाये तो उस रास्ते से ना जाना या फिर छींक आने  पर थोड़ी देर रुक जाना प्रमुख है लेकिन यह तो बस उदाहरण भर है मुख्य सूची तो कही लम्बी है 
समय के साथ साथ इस अन्धविश्वास का रूप भी काफी बदल गया है और यह समय पाकर हम लोगो के साथ आधुनिक हो गया है और नये रूप में हम लोगो के भीतर मौजूद है 
मैं आप लोगो का ध्यान आकर्षित करना चाहता हु फेसबुक एवं अन्य सोशल नेटवर्किंग साईट पर आधुनिक युग के अन्धविशवास की जिसमे जाल में अपने आप को तथाकथित आधुनिक मानने वाले युवा भी फसे हुए है 
मैं जिस अंधविश्वास की बात कर रहा हु वह है तो काफी पुराना लेकिन समय पाकर बस इसका स्वरुप बदल गया और इसने आज को युवा को अपने शिकंजे में जकड लिया है 
फेसबुक और अन्य सोशल नेट्वोर्किंग साईट पर आपको इस प्रकार की अन्धविश्वासी पोस्ट बहुत सी मिल जाएगी जिसमे किसी देवी या देवता की फोटो पोस्ट कर इसे अधिक से अधिक शेयर करने की अपील की जाती है और कहा जाता है की जो ऐसा करेगा उसे जल्द ही कोई शुभ सूचना मिलेगी और इस अपील पर ध्यान न देने की दशा में आपको नुक्सान होने की बात कही जाती है 
बस फिर क्या लोगो में इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करने की होड़ लग जाती है 
पहले मैं भी इस प्रकार के फोटो को कभी कभार शेयर कर दिया करता था लेकिन फिर मेरी नजर एक ऐसी पोस्ट पर पड़ी जिसने मेरा सोचने का नजरिया बदल दिया यह पोस्ट उस अन्धविशवास भरी पोस्ट के विरुद्ध में लिखी गयी थी जिसमे एक ऐसी फोटो पोस्ट की गयी थी जिसमे बादलो के बीच भगवान् शिव का अक्स दिखाई दे रहा था और यह कहा गया था की इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करे और जल्दी ही भगवान् शिव की कृपा से आपको कोई शुभ समाचार प्राप्त होगा इस पोस्ट के विरोध में इसी फोटो को दुसरे रूप में पेश किया गया था जिसमे भगवान् शिव की जगह विजय माल्या का अक्स दिखाई दे रहा था और व्यंग्य के रूप में लिखा था की इस पोस्ट को शेयर करने पर जल्दी ही विजय माल्या की कृपा आप पर बरसेगी और आप को सारा वर्ष शराब और बीयर की कोई कमी नहीं रहेगी और साथ ही लिखा था की इस प्रकार की कोई भी फोटो फोटोशोप पर आसानी से बनायी जा सकती है और हम बेवकूफ लोग यह सोचते ही नहीं 
उस दिन मैं इस पोस्ट को पड़ कर पेट पकड़ कर हँसा और यह निर्णय लिया की इस प्रकार की पोस्ट कभी शेयर नहीं करूँगा 
आज यह ब्लॉग आप सब को यही समझाने के लिए लिख रहा हु की जल्द से जल्द इस अन्धविशवास से बाहर निकले  और ईश्वर पर भरोसा रखे बस और फिर देखिये आप पर हर तरह की कृपा बरसेगी 


2 comments:

  1. हां भाई यहाँ तो बिलकुल सही बात है आजकल फेसबुक और बहुत सी अन्य सोशल नेटवर्किंग साईट पर बहुत सी अन्धविश्वासी पोस्ट आती है और उनपर यह भी लिखा रहता है की अगर आप शेयर करेंगे तो यह होगा और नहीं करेंगे तो इससे यह होगा. मगर मुझे भी यह सब अच्छा नहीं लगता है कि किसी भगवान की फोटो डाली है और जैसे की मैं भी बहुत सी पोस्ट पर शेयर कर देता हू मगर यह सब चीज़े बहुत गलत है यह भगवान के नाम पर गलत काम है मुझे यह सब चीज़े अच्छी नहीं लगती मगर कही उसमे लिखा रहता है की नहीं करने पर यह होगा तो वोह पढकर कई बार कर देता हू मगर भाई आपने यह बहुत अच्छी चीज़ बताई की एक बार आपने यह विजय माल्या वाला फोटो देखा था. आज के बाद मैं भी कभी ऐसी पोस्ट पर कभी शेयर नहीं करा करूँगा. जैसे की बीच मैं यह सब मेसेज भी आया करते थे मोबाइल पर की इतने लोगो को आगे भेजो वरना यह होगा. आजकल इस तरीके का अन्धबिश्वास बढता ही जा रहा है. जो भगवान की इच्छा है वोह तो होगा ही उसके आगे किसी की नहीं चलती तो इस तरीके के अन्धबिश्वास से कोई फरक नहीं पड़ता. हर इंसान को अपनी मेहनत का फल मिलता है न ही इन सब चीजों को शेयर या मेसेज करके.

    ReplyDelete